बिहार में हो गया विभागों का बंटवारा, जानिए किसे कौन-सा मंत्रालय मिला I

 नीतीश मंत्रिमंडल की पहली बैठक में मंगलवार को विभागों का बंटवारा कर दिया गया। अब तक की जानकारी के मुताबिक, अधिकांश मंत्रियों को वे ही विभाग दिए गए हैं, जो पिछली सरकार मेंं उनके पास थे। सबसे बड़ी जानकारी यह है कि डिप्टी सीएम की शपथ लेने वाले तारकिशोर प्रसाद को वे सभी मंत्रालय दिए गए हैं, जो पहले डिप्टी सीएम सुशील मोदी के पास थे। इस तरह नई सरकार में वित्त, वन तथा पर्यावरण और वाणिज्य मंत्रालय भाजपा के पास रहेंगे। वहीं डिप्टी सीएण रेणु देवी को महिलाए एवं बाल विकास समेत अन्य विभाग दिए गए हैं।अशोक चौधरी को भवन निर्माण, अल्पसंख्यक कल्याण और साइंट तथा टेक्नोलॉजी विभाग दिए गए हैं। मेवालाल चौधरी बिहार के शिक्षा मंत्री होंगे। मंगल पांडे को एक बार फिर स्वास्थ्य तथा पथ निर्माण विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। विकास चौधरी के पास ग्रामीण विकास विभाग है।


इससे पहले सोमवार को मुख्‍यमंत्री के रूप में जनता दल यूनाइटेड  सुप्रीमो नीतीश कुमार ने शपथ ली तो बतौर उपमुख्‍यमंत्री भारतीय जनता पार्टी  के तारकिशाेर प्रसाद एवं रेणु देवी  ने शपथ ली। मंत्रिमंडल में नीतीश कुमार के अलावा 14 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली। शपथ लेने वाले मंत्रियों में बीजेपी के सात तथा जेडीयू के छह नाम शामिल रहे। इसके अलावा हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा (HAM) और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के एक-एक मंत्री ने भी शपथ ली। जहां तक विधानसभा अध्‍यक्ष (Speaker) की बात है, यह पद बीजेपी के खाते में गया। बीजेपी के नंद किशाेर यादव  का स्‍पीकर बनाया जाना तय माना जा रहा है।



बिहार में भाजपा का कायाकल्प करने में जुटी भूपेंद्र यादव व देवेंद्र फड़नवीस की जोड़ी ने मंत्रिमंडल गठन में नया प्रयोग किया है। पिछली सरकार में मंत्री रहे मंगल पांडेय को छोड़कर सभी चेहरों को बदल दिया गया है। मंगल पांडेय ही अपनी कुर्सी बचा पाए। भाजपा के 12 मंत्रियों में दो चुनाव हार गए। इसमें मुजफ्फरपुर से सुरेश शर्मा और चैनपुर से बृजकिशोर बिंद हैं। इसके अलावा दस में नौ मंत्री चुनाव जीत कर आए, जो मंत्री नहीं बन पाए। मंगल पांडेय विधान परिषद के सदस्य हैं।


Post a Comment

0 Comments